अपने-आपको बुरा भला कहना


श्रीअरविंद और श्री माँ की दुनिया

 

क्या अपने-आपको  बुरा-भला  कहना प्रगति करने का अच्छा उपाय है ?

 

अपने-आपको बुरा भला कहना ? नहीं ,ज़रूरी नहीं है । यह उपयोगी हो सकता है, और वास्तव में कभी-कभी तुम्हारे अंदर से पूर्णता की भ्रांति को निकाल बाहर करने के लिये उपयोगी होता है । लेकिन तुम अपनी आलोचना में बहुत ऊर्जा नष्ट करते हो। ज़्यादा अच्छा यह होगा कि उस शक्ति का उपयोग प्रगति करने में किया जाये, ठोस प्रगति, कुछ अधिक उपयोगी चीज़ की जाये । उदाहरण के लिये, अगर तुम्हारे अंदर अप्रिय,भद्दे,गँवारू और क्षुब्ध करने वाले विचार हों और तुम कहो: “आह, मैं भी कैसा असहाय व्यक्ति हूँ, अभी तक मेरे अंदर ऐसे विचार हैं, यह भी क्या मुसीबत है ! ” तो ज़्यादा अच्छा यह होगा कि इस शक्ति का उपयोग तुम उन विचारों को इस तरह (संकेत) भगा देने में करो।

 

यह तो सिर्फ़ पहला क़दम है । दूसरा है कुछ और सोचने की कोशिश करना, किसी और चीज़ में रस लेना : कुछ पढ़ना या मनन करना, बहरहाल, अपने मन को किसी ज़्यादा रोचक चीज़ से भरने की कोशिश करना, अपनी शक्ति का उपयोग विनाश की जगह रचना में करना।

 

हाँ, समय-समय पर अपने दोष स्वीकार करने की भी ज़रूरत होती है : यह बिलकुल अनिवार्य है । लेकिन उन पर बहुत ज़्यादा ज़ोर देना ज़रूरी नहीं है । ज़रूरी यह है कि अपनी समस्त शक्ति का उपयोग उन गुणों का निर्माण करने में किया जाये जिन्हें तुम अपने अंदर चाहते हो और जो करना चाहते हो वह करते चलो। यह बहुत ज़्यादा ज़रूरी है।

 

संदर्भ : प्रश्न और उत्तर (१९५४)


0 Comments